Connect with us

Business

जीएसटी आज से इन कारों पर लागू, जानिए क्‍या होगा असर बाजार पर

Published

on

जीएसटी आज से इन कारों पर लागू, जानिए क्‍या होगा असर बाजार पर

नई दिल्ली। मध्यम आकार, बड़ी और एसयूवी कारों पर जीएसटी के तहत बढ़ा हुआ सेस आज से लागू हो जाएगा। इसके अनुसार मध्यम आकार की की कारों पर 2 प्रतिशत, बड़ी कारों पर 5 प्रतिशत और एसयूवी पर 7 प्रतिशत सेस लागू होगा। केंद्रीय उत्पाद व सीमा शुर्क बोर्ड के मुताबिक इसकी अधिसूचना सोमवार को जारी कर दी जाएगी।

माना जा रहा था कि सेस लागू होने के बाद इन कारों की कीमतों में इजाफा होगा। लेकिन जीएसटी सेस बढ़ने के बाद देश का कार उद्योग पेसोपेश में है। खास तौर पर महंगी कारें बनाने वाली कंपनियों के लिए यह बढ़ोतरी एक बड़ी उलझन लेकर आ गई है।

जीएसटी लागू होने के बाद जब महंगी गाड़ियों और एसयूवी पर कुल टैक्स की दरों में कमी हुई थी तो इन कंपनियों ने कारों की कीमतों को घटाने का फैसला किया था। इससे एसयूवी के साथ ही महंगी कारों की बिक्री में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई थी।

अब इन कंपनियों को नए सिरे से कार की कीमत बढ़ाने की जरूरत होगी। ऐसे में इन्हें डर है कि इन कारों के नए खरीददार बिदक न जाएं। यही वजह है कि मर्सिडीज बेंज, ऑडी जैसी कार बनाने वाली कंपनियों ने बढ़ी हुई कीमत का कुछ हिस्सा खुद ही वहन करने का फैसला किया है ताकि बिक्री की रफ्तार बनी रहे।

शनिवार को हैदराबाद में जीएसटी काउंसिल की बैठक में कारों पर सेस की दरों को नए सिरे से समायोजित किया गया है। वैसे तो छोटी कारों पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन पेट्रोल 1200 व डीजल 1500 सीसी से ज्यादा क्षमता की सभी कारों की कीमतों में कुछ न कुछ अंतर पड़ेगा। इन पर सेस की दर में दो फीसद से सात फीसद तक का अतिरिक्त इजाफा किया गया है।

केंद्र सरकार ने वैसे तो 10 फीसद तक सेस लगाने का रास्ता साफ किया था कि लेकिन काउंसिल ने विभिन्न श्रेणी की कारों पर अलग-अलग दरें तय की हैं। हाइब्रिड कारों पर दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सरकार इसे लागू करने के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी करेगी।

महिद्रा, हुंडई, टोयोटा किर्लोस्कर, ऑडी, मर्सिडीज बेंज और टाटा समूह की जेएलआर की तरफ से सोमवार को ही अपने तमाम वाहनों की नई कीमतों का एलान किया जाएगा। लेकिन इन कंपनियों से जुड़े लोगों का कहा है कि सरकार की तरफ से अंतिम घोषणा आने के बाद ही यह तय कर पाएंगे कि कितना बोझ हम उठाएंगे और कितना ग्र्राहकों पर डालेंगे।

कीमत वृद्धि से भी ज्यादा इन कंपनियों को इस बात से नाराजगी है कि सरकार अर्थव्यवस्था में इतना बड़ा योगदान करने वाले उद्योग पर कर की दरों में बार-बार बदलाव कर रही है। टोयोटा किर्लोस्कर के वाइस चेयरमैन शेखर विश्वनाथन का कहना है कि, “बार बार टैक्स रेट में बदलाव से उद्योग के उत्साह पर असर पड़ता है जो बाजार में अस्थिरता को बढ़ा सकता है।”

भारतीय बाजार में तेजी से पैठ बना रही बीएमडब्ल्यू ने भी ऐसी ही बातें कही है। सनद रहे कि हाइब्रिड कारों पर टैक्स की दरों को बढ़ाये जाने से नाराज हुंडई ने पहले ही यह एलान कर दिया है कि वह भारत में अब हाइब्रिड कारें लांच नहीं करेगी।

सरकारी सूत्रों का कहना है कि परिषद ने उन्होंने पूरे हालात पर नजर रखते हुए फैसला किया है। परिषद 10 फीसद तक सेस की दर तय कर सकता था लेकिन उसने ऐसा ऑटो उद्योग की अहमियत को देखते हुए ही किया है। कई कार कंपनियों ने भी सरकार के इस रुख का स्वागत किया है। बहरहाल परिषद का फैसला स्कार्पियो, डस्टर, एक्सूयवी 500, फार्च्यूनर जैसे तमाम प्रसिद्ध एसयूवी की कीमतों में सात फीसद तक की वृद्धि संभव है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Business

500 के नोटों की छपाई को भारत सरकार ने बंद करने का किया फैसला

Published

on

500 के नोटों की छपाई को भारत सरकार ने बंद करने का किया फैसला

नई दिल्ली। अब अगले आदेश तक 500 के नये नोट नहीं छापे जायेंगे। नोटबंदी के बाद प्रचलन में आए नए 500 के नोटों की छपाई को भारत सरकार ने बंद करने का फैसला किया है। ऐसे में अब आरबीआई 500 की जगह 200 के नए नोट छापने पर फोकस करेगा।

सूत्रों के अनुसार, इसके लिए रिजर्व बैंक ने बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) देवास को 200 रुपए के 40 करोड़ नोट छापने का नया टारगेट दिया है। जानकारी के मुताबकि, इसके पीछे भारत सरकार का तर्क है कि इन नोटों का मार्केट में फ्लो अत्यधिक हो गया है।

सूत्रों के अनुसार देवास के अलावा नासिक में भी 500 के नए नोट की छपाई हो रही थी। करीब 10 माह तक लगातार 500 के नोट छापे गए। अब 500 के नोट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं, इसलिए छोटे नोटों की छपाई पर ज्यादा जोर नहीं दिया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, 200 व 20 रुपए के नोट बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) में छपना शुरू हो गए हैं। इसके बाद 50, 10 व एक रुपए के नोट की छपाई की जानी है।

Continue Reading

Business

जियो फोन की होम डिलीवरी शुरू, प्री बुकिंग कराने वालों को करना होगा इंतजार

Published

on

जियो फोन की होम डिलीवरी शुरू, प्री बुकिंग कराने वालों को करना होगा इंतजार

रिलायंस के इस सस्ते/फ्री 4जी हैंडसेट, जियो फोन की डिलीवरी कंपनी रूरल एरिया और छोटे शहरों से शुरू होगी, जिसके बाद अर्बन एरिया में इसे डिलीवर किया जाएगा। रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने यह कहा है कि Jiophone रूरल और अर्बन एरिया इंडिया के बीच डिजिटल डिवाइड का एक ब्रिज बनेगा। यही कारण है कि जियो फोन की डिलीवरी रविवार से सबसे पहले रूरल एरिया को कवर करते हुए शुरू की गई हैं।

Read More: Jio Phone कब तक मिलेगा, जानिए जियो फोन प्री बुकिंग के स्‍टेटस जानने का तरीका

बता दें कि रिलायंस जियो फोन की प्री-बुकिंग अब तक केवल एक बार कुछ दिनों के लिए शुरू हुई थी, जो कि 24 अगस्त से हुई थी। इसके बाद अधिक ऑर्डर्स आने के वजह से कंपनी को प्री-बुकिंग रोकनी पड़ी है। अब कंपनी का कहना है कि फोन की बुकिंग को एक बार फिर शुरू किया जाएगा।

जियोफोन की बुकिंग के दौरान ग्राहकों को 500 रुपए का डिपाजिट कराना होता है, जिसके बाद सिक्योरिटी डिपाजिट के बाकी रुपए फोन की डिलीवरी के साथ करने होंगे। ध्यान रहे कि जियो फोन फ्री है लेकिन इसके लिए 1500 रुपए की सिक्योरिटी डिपाजिट करानी जरुरी है।

कैसे जानें जियोफोन की बुकिंग का स्टेटस

Read More : रिलायंस जियो फोन कब तक मिलेगा, पता करने के ये हैं दो आसान तरीके

 jiophone की बुकिंग का स्टेटस जानने के लिए आपको अपने फोन से 18008908900 डायल करना होगा। इसके बाद आपको ओपन रजिस्टर किया हुआ मोबाइल नंबर अब अन्य डिटेल शेयर करनी होंगी। यह नंबर दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी को सपोर्ट करता है।

Continue Reading

Business

एयरटेल नये स्‍पेशल टैरिफ प्‍लान में हर दिन 4 जीबी तक 4जी डाटा

Published

on

एयरटेल नये स्‍पेशल टैरिफ प्‍लान में हर दिन 4 जीबी तक 4जी डाटा

टेलिकॉम इंडस्ट्री में प्राइस वॉर थमने का नाम नहीं ले रहा है। कंपनियां इस त्‍योहार के सीजन में नए और आकर्षक  टैरिफ प्लान लेकर आ रही हैं। हाल ही में बीएसएनएल ने अपने नए प्लान पेश किए थे।

Read More: बीएसएनएल लाया ‘दशहरा विजय’ ऑफर, रिचार्ज पर 50 प्रतिशत मिलेगा कैशबैक

अब एयरटेल भी एक अन्य प्लान के साथ आ गया है। इस नए प्लान में कंपनी ने कुछ पैक ऑफर किए हैं, जिनमें 4जीबी 4जी डाटा हर दिन दिया जा रहा है।

फेस्टिव सीजन में एयरटेल के आकर्षक प्‍लान्‍स

Airtel इंडिया का स्पेशल रिचार्ज STV के तहत कई ऑफर शामिल हैं, जिनकी शुरुआत कॉल्स के लिए 8 रुपए से शुरू होती है, जबकि कॉम्बो STV रिचार्ज 23 रुपए से शुरू होते हैं। इन्हीं में मौजूद है 4जीबी प्रतिदिन डाटा का रिचार्ज इस पैक की वैलिडिटी 28 दिनों की है।

एयरटेल का 349 रुपए की कीमत का STV रिचार्ज, एयरटेल की मोबाइल ऐप पर मौजूद है। इसमें यूज़र को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ ही 1 जीबी डाटा हर दिन मिलता है, इस ऑफर की वैलिडिटी 28 दिनों की है।

एयरटेल 399 रुपए के रिचार्ज पर यूज़र्स को 349 रुपए के रिचार्ज वाली ही सभी सुविधाएं मिलती हैं, हालांकि इसमें डाटा बढ़कर 1.25 जीबी प्रतिदिन हो जाता है। यह भी 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है। 499 रुपए के रिचार्ज में डाटा बढ़कर 1.5जीबी प्रतिदिन होगा, तो 549 में यही डाटा 2 जीबी प्रतिदिन हो जाएगा।

वहीँ एयरटेल 799 रुपए का रिचार्ज यूज़र्स को 3जीबी डाटा प्रतिदिन ऑफर करता है, जबकि 999 रुपए का रिचार्ज 4जीबी 4जी डाटा हर दिन देगा, इस ऑफर की वैलिडिटी 28 दिनों की है।

Continue Reading
Advertisement

Polls

Online Shopping में Best Deal किसका ?

View Results

Loading ... Loading ...

Facebook

Advertisement

Trending