Connect with us

Tennis

राफेल नडाल के नाम 2017 US OPEN का तीसरा खिताब

Published

on

rafael nadal, 3rd us open title,kevin anderson

स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने रविवार को केविन एंडरसन को एकतरफा मुकाबले में हराकर तीसरा यूएस ओपन खिताब अपने नाम कर लिया। नडाल ने फाइनल मुकाबला 6-3, 6-3, 6-4 से हराया।

इस सीजन में ये नडाल का दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है, जबकि ओवरऑल वो अब 16 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर चुके हैं। नडाल ने मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में युआन मार्टिन डेल पोत्रो को हराया था। नडाल ने डेल पोत्रो को सेमीफाइनल में 4-6, 6-0, 6-3, 6-2 से हराया था।

2013 के बाद पहली बार साल में दो ग्रैंड स्लैम टाइटल

नडाल का यह तीसरा अमेरिकी ओपन खिताब है। इससे पहले उन्होंने 2013 में यहां खिताबी जीत हासिल की थी। वैसे 2013 के बाद पहली बार नडाल ने साल में दो ग्रैंड स्लैम टाइटल अपने नाम किए हैं। इसी साल जून में उन्होंने रिकॉर्ड 10वीं बार फ्रेंच ओपन टाइटल पर कब्जा किया था। हार्डकोर्ट की बात करें, तो नडाल ने जनवरी 2014 के बाद पहली बार कोई ग्रैंड स्लैम जीता है।

सबसे ज्यादा मेंस सिंगल्स ग्रैंड स्लैम टॉप-4 (ओपन एरा)

1. रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड) 19 (ऑस्ट्रेलियन-5, फ्रेंच-1, विंबलडन-8, यूएस-5)

2. राफेल नडाल (स्पेन) 16 (ऑस्ट्रेलियन-1, फ्रेंच-10, विंबलडन-2, यूएस-3)

3. पीट सैम्प्रास (अमेरिका) 14 (ऑस्ट्रेलियन-2, फ्रेंच-0, विंबलडन-7, यूएस-5)

4. नोवाक जोकोविच (सर्बिया ) 12 (ऑस्ट्रेलियन-6, फ्रेंच-1, विंबलडन-3, यूएस-2)

 नडाल यूएस ओपन जीतकर 3.7 मिलियन यूएस डॉलर( करीब 24 करोड़ रु.) की इनामी राशि के हकदार बने।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tennis

राफेल नडाल सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

Published

on

राफेल नडाल सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। क्वार्टर फाइनल में नडाल का सामना आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी निक किर्गियोस से होगा। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, नडाल ने पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में अपने हमवतन एल्बर्ट रामोस को मात दी। फ्रेंच ओपन का खिताब 10 बार अपने नाम करने वाले नडाल ने रामोस को 7-6 (7-1), 6-2 से मात दी।

इस मैच में नडाल और उनके साथ रामोस ने अपने हाथों पर काले रंग के बैंड बांधे हुए थे। बार्सिलोना में हुए आतंकवादी हमले में मारे गए पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के रूप में दोनों खिलाड़ियों ने काले बैंड बांधे थे। एटीपी वल्र्ड टूर की वेबसाइट पर जारी बयान में नडाल ने कहा, “मैं क्वार्टर फाइनल तक का रास्ता तय कर काफी खुश हूं।”

Continue Reading

Tennis

फेडरर 8वीं बार बने विंबलडन चैंपियन, फिर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब

स्विस स्टार रोजर फेडरर ने विंबलडन खिताब जीत लिया है। रविवार को फाइनल में उन्होंने क्रोएशिया के मारिन सिलिक को 6-3, 6-1, 6-4 से मात दी। इसके साथ ही 35 साल के फेडरर ने 19वें

Published

on

फेडरर 8वीं बार बने विंबलडन चैंपियन, फिर जीता 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब

स्विस स्टार रोजर फेडरर ने विंबलडन खिताब जीत लिया है। रविवार को फाइनल में उन्होंने क्रोएशिया के मारिन सिलिक को 6-3, 6-1, 6-4 से मात दी। इसके साथ ही 35 साल के फेडरर ने 19वें ग्रैंड स्लैम पर कब्जा कर अपने ही रिकॉर्ड को और पुख्ता कर लिया। साथ ही 8वां विंबलडन टाइटल हासिल कर पूर्व अमेरिकी दिग्गज पीट सैंप्रास (7) को पीछे छोड़ दिया। फेडरर ने आखिरी बार 2012 में विंबलडन खिताब हासिल किया था।

पहली बार विंबलडन फाइनल में उतरे सातवीं सीड सिलिक को हराने में फेडरर को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। तीसरी वरीयता प्राप्त फेडरर ने मौजूदा विंबलडन में बैगर कोई सेट गंवाए खिताबी जीत हासिल करने में कामयाबी पाई। विंबलडन की हरी घास पर यह मुकाबला एक घंटा 41 मिनट तक चला। फेडरर ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ओपन जीतकर साल की शानदार शुरुआत की थी। जबकि फ्रेंच ओपन में उन्होंने हिस्सा नहीं लिया था।

फेडरर विंबलडन के इतिहास में केन रोजवॉल के बाद पुरुष सिंगल्स के फाइनल में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के तौर पर उतरे थे। 1974 में ऑस्ट्रेलिया के 39 वर्षीय रोजवॉल विंबलडन के फाइनल में पहुंचे थे, तब उन्हें जिमी कॉनर्स से हार का सामना करना पड़ा था।

फेडरर के 19 ग्रैंड स्लैम

-विंबलडन -8, ऑस्ट्रेलियन ओपन -5, यूएस ओपन -5, फ्रेंच ओपन -1

ऑल टाइम : सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल

-रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड)-19

-राफेल नडाल (स्पेन)- 15

-पीट सैंप्रास (अमेरिका)-14

-रॉय इमर्सन (ऑस्ट्रेलिया)-12

-नोवाक जोकोविच(सर्बिया)-12

विंबलडन ओपन एरा: सर्वाधिक सिंगल्स टाइटल

-रोजर फेडरर- 8 (2003, 2004, 2005, 2006, 2007, 2009, 2012, 2017)

  • पीट सैंप्रास- 7 (1993, 1994, 1995, 1997, 1998, 1999, 2000)

-बी। बोर्ग- 5 (1976, 1977, 1978, 1979, 1980)

 

Continue Reading

Tennis

फ्रेंच ओपन से हटे फेडरर

8 बार के ग्रैंडस्लेम विजेता स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने अपने करियर को और लंबा खींचने का हवाला देते हुए इस महीने के अंत में शुरू हो रहे वर्ष के दूसरे ग्रैंडस्लेम फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया

Published

on

8 बार के ग्रैंडस्लेम विजेता स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने अपने करियर को और लंबा खींचने का हवाला देते हुए इस महीने के अंत में शुरू हो रहे वर्ष के दूसरे ग्रैंडस्लेम फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। फेडरर ने चोट के चलते छह महीने बाद इस वर्ष जनवरी में वापसी की थी और उन्होंने पहला ग्रैंडस्लेम आस्ट्रेलियन ओपन जीत कर अपनी वापसी का जश्न मनाया था।

फेडरर के प्रशंसकों को उम्मीद थी कि वह इस समय शानदार लय में हैं और लाल बजरी पर अपने करियर का 19 वां ग्रैंडस्लेम जीतेंगे लेकिन फेडरर ने इस मेगा टूर्नामेंट से नाम वापस लेकर सभी को चौंका दिया है। विश्व के पांचवें नंबर के फेडरर पिछले वर्ष भी इस टूर्नामेंट से हट गये थे और इस वर्ष उन्होंने एक बार फिर 28 मई से 11 जून तक होने वाले इस मेगा टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया। फेडरर के लिये फ्रेंच ओपन ज्यादा सफल नहीं कहा जा सकता और उन्होंने वर्ष 2009 में यहां खिताब जीता था। फेडरर ने अपने फेसबुक पेज पर कहा, चोट के बाद वापसी करते हुए मैं पिछले कई महीनों से कड़ी मेहनत कर रहा हूं।

मैं और कई वर्ष खेलना चाहता हूं। मैंने महसूस किया कि इस वर्ष क्लेकोर्ट में न खेलने से मैं खुद को तरोताजा रख सकूंगा। मैं फ्रेंच ओपन से हट रहा हूं और अब मेरा पूरा लक्ष्य विंबलडन में बेहतर प्रदर्शन करना और खिताब जीतना है।

उन्होंने कहा, मैंने इस वर्ष चोट के बाद वापसी करते हुए आस्ट्रेलियन ओपन जीता था जोकि मेरे करियर के लिए संजीवनी की तरह था। मुझे अपने करियर को और लंबा खींचने के लिए अपने आगामी व्यस्त कार्यक्रम को और छोटा करना होगा। मैं तभी फिट रह सकूंगा जब मैं बीच बीच में ब्रेक लेता रहूं।

35 वर्षीय फेडरर ने कहा, मेरे फ्रेंच ओपन से नाम वापस लेने का यही कारण है कि मैं बचे हुए सत्र के लिए खुद को फिट रखना चाहता हूं। यह वर्ष अब तक मेरे लिए बेहद शानदार रहा है और मैंने आस्ट्रेलियन ओपन के अलावा, इंडियन वेल्स और मियामी ओपन के खिताब जीते हैं। मैं कुछ आराम करना चाहता हूं ताकि विंबलडन में पूरी तैयारी के साथ उतर सकूं। विंबलडन तीन जुलाई से शुरू होगा और फेडरर सात बार यहां चैंपियन रह चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि फेडरर के फ्रेंच ओपन से हटने के बाद लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले स्पेन के राफेल नडाल का दावा मजबूत हो गया है। नडाल मैड्रिड ओपन जीतकर आत्मविश्वास से भरे हैं और इस बार अपने 10 वें फ्रेंच ओपन खिताब की तलाश में यहां उतरेंगे।

Continue Reading
Advertisement

Polls

Online Shopping में Best Deal किसका ?

View Results

Loading ... Loading ...

Facebook

Advertisement

Trending