Connect with us

Tips & Tricks

YouTube HDR क्‍या होता है, कैसे देखें इस क्‍वालिटी के वीडियो

Published

on

YouTube HDR क्‍या होता है, कैसे देखें इस क्‍वालिटी के वीडियो

क्‍या होता है HDR का मतलब ?

यू-ट्यूब में अब HDR क्‍वालिटी के वीडियो देखे जा सकते हैं हाल ही में यू ट्यूब ने ये फीचर अपडेट किया है, यानी अब आप ऑफीशियली यू ट्यूब में इस क्‍वालिटी के वीडियो देख सकेंगे। इस विषय में बात करने से पहले सबसे पहले ये जान लेना जरूरी है आखिर ये HDR होता क्‍या है।

क्‍या होता है HDR का मतलब ? HDR जिसका फुल फार्म है High dynamic range इसे साधरण शब्‍दों में समझे तो ये तस्‍वीरों को रंग के हिसाब से ज्‍यादा बेहतर बनाता है। लगभगा आजकल जितने भी स्‍मार्टफोन आते हैं उनमे एसडीआर का फीचर होता है। जब भी हम एचडीआर मोड में कोई तस्‍वीरे लेते हैं वो उस समय की रोशनी को ज्‍यादा बारीकी से कैपचर करता है फिर वो चाहे ज्‍यादा हो या कम इसके लिए कैमरा 3 या फिर उससे ज्‍यादा तस्‍वीरे लेता है जिसमें हर रंग और रोशनी होती है अब एक सॉफ्टवेयर इन सभी तस्‍वीरों को एक साथ जोड़ कर एक तस्‍वीर बना देता है।

इस पूरी प्रकिया को होने में कुछ सेकेंड लगते हैं, अगर आपको साधारण और एचडीआर मोड की फोटो में अंतर देखना है तो इसके लिए अपने फोन में एक तस्‍वीरे बिना एचडीआर मोड और एक एचडीआर मोड ऑन करके क्‍लिक करें आपको अंतर साफ नजर आ जाएगा।

यू ट्यूब में ये कैसे प्रयोग कर सकते हैं ?

जैसा ही मैं आपको पहले बता चुका हूं, एचडीआर एक तरह से आपकी फोटो को साधारण फोटो से क्‍वालिटी के मामले में ज्‍यादा बेहतर बनाती है, ठीक इसी तरह से वीडियो में भी साधारण से ज्‍यादा बेहतर क्‍वालिटी एचडीआर वीडियो में मिलती है। जैसे इस वीडियो को देखने में आप ये समझ सकते हैं कि एचडीआर वीडियो की क्‍वालिटी कैसी होती है।

अब सैमसंग गैलेक्‍सी नोट 8 और एलजी LG V30 जैसे एचडीआर सपोर्ट करने वाले स्‍मार्टफोन ये एचडीआर क्‍वालिटी के यू ट्यूब वीडियो देखे जा सकते हैं जबकि पहले ये स्‍मार्टफोन में उपलब्‍ध नहीं था, एचडीआर वीडियो में ज्‍यादा कांट्रास्‍ट, डिटेल और ज्‍यादा क्‍लियरिटी रहती है। यू ट्यूब में सॉफ्टवेयर इंजीनियर Steven Robertson और प्रोडेक्‍ट मैनेजर Sanjeev Verma ने नए फीचर के बारे में जानकारी देते हुए बताया हमने गैलेक्‍सी नोट 8 चौथा ऐसा स्‍मार्टफोन में जिसमें नेटफ्लिक्‍स के वीडियो एचडीआर क्‍वालिटी के साथ देखे जा सकते हैं इससे पहले LG V30, Sony Xperia XZ1 और Sony XZ Premium में एचडीआर वीडियो सपोर्ट दिया गया है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tips & Tricks

मोबाइल का डाटा लीक होने के है कई कारण, रोकने का ये है आसान तरीका

Published

on

मोबाइल का डाटा लीक होने के है कई कारण, रोकने का ये है आसान तरीका

मोबाइल में आज इंटरनेट का इस्‍तेमाल हर कोई करता है। लेकिन क्‍या आपका इंटरनेट का इस्‍तेमाल कितना सिक्‍योर है, यह कभी आपने सोचा है। क्‍या आपने यह सोचा है कि अगर इंटरनेट का इस्‍तेमाल सिक्‍योर नहीं हुआ तो इसका गलत इस्‍तेमाल हो सकता है और आप भी बेवजह इसमें फंस सकते हैं और परेशानी उठा सकते हैं।

इंटरनेट से जितना हुई है उतना ही एक डर भी पैदा हुआ है, यह डर है आतंकवादी गतिविधि का, फ्रॉड का या फिर किसी के द्वारा मोबाइल डेटा कलेक्ट करने का। कई लोगों का आज ये पेशा बन चुका है कि वे आपका मोबाइल डेटा एजेंसीज को बेच देते हैं, इन एजेंसीज को यह डेटा अपनी स्ट्रेटजी बनाने में काम आता है कि इस यूजर की किस तरह की ज़रूरत है, इसे क्या बेचा जा सकता है आदि।

कोई आपके डेटा को आपकी इजाजत के बिना इस्तेमाल ना करे इसके लिए ज़रूरी है कि हम उन तरीकों को समझें जिनसे इस तरह की डेटा हैकिंग से बचा जा सकता है।

अपने आपको मोबाइल डेटा कलेक्शन से कैसे बचाएं?

सर्च इंजन

गूगल जैसे कई सर्च इंजन आपके द्वारा सर्च किए गए की वर्ड्स का ट्रैक रखते हैं कि यूजर ने क्या सर्च किया है। ये डाटा कहानी प्रॉडक्शन में काम लिया जा सकता है। आप ऐसे सर्च इंजन और ब्राउज़र काम में लें जो आपकी एक्टिविटीज़ को ट्रैक ना करें।

मोबाइल एड्स

कई एंडरोइड एप्स कई तरीकों से आपका डेटा एक्सेस करती हैं। जैसे कई विज्ञापनों और एप्स में आपसे जानकारी भरवाई जाती है और फिर यह जानकारी थर्ड पार्टी को भेज दी जाती है। वे आपके हर एड पर किए गए क्लिक तक का हिसाब रखते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें ताकि आपकी प्राइवेसी सुरक्षित रहे।

लोकेशन ट्रैकिंग

कई कंपनियाँ आपकी लोकेशन को ट्रैक करती है और फिर वे अन्य कंपनियों को ये डेटा देती हैं। इससे कंपनी को अपने मार्केट के अनुसार सही टार्गेटिड यूजर मिलता है। अधिकतर बार यूजर को पता भी नहीं होता कि उसकी लोकेशन ट्रैक की जा रही है। आप वीपीएन का इस्तेमाल कर या अपनी लोकेशन को ऑफ रख कर इससे बच सकते हैं।

कुकीज़

आपकी कुकीज़ आपके सेशन का डेटा स्टोर रखती है, इससे थर्ड पार्टीज़ इस डेटा को इस्तेमाल कर आपके अनुसार अपने कैम्पेन बनाती हैं। जैसे कि आपने किसी शॉपिंग साइट पर कोई प्रॉडक्ट सर्च किया, अब जब आप किसी दूसरी साइट पर जाएँगे तो वहाँ भी अपने आप उसी कैटेगरी के प्रॉडक्ट आपको दिखेंगे, यह कुकीज़ के कारण ही होता है। यदि आपकी कुकीज़ चुरा लेता है तो वह आपके अकाउंट को नुकसान पहुंचा सकता है।

Continue Reading

Tips & Tricks

भारतीय बाजार में 15,000 रुपये तक में टॉप 7 बेस्‍ट स्‍मार्टफोन्‍स (2017)

Published

on

भारतीय बाजार में 15,000 रुपये तक में टॉप 7 बेस्‍ट स्‍मार्टफोन्‍स (2017)

अगर आप 15,000 रुपये के अंदर में साल 2017 का सबसे अच्‍छे फोन की तलाश कर रहे हैं तो आपका इंतजार यहां खत्‍म होगा यहां हम आपको 15,000 रूपये तक में टॉप स्‍मार्टफोन्‍स के फीचर्स की जानकारी भारत में उनकी अभी की कीमत के साथ बताने जा रहे हैं। आपकी सुविधा के लिए हम यहां कुछ बेहतरीन स्मार्टफोनों की एक सूची प्रकाशित कर रहे हैं जिसमें हमने स्मार्टफोनों को उनके फीचर्स, स्पेसिफिकेशन्स और गुणवत्ता के आधार पर शामिल किया है। वर्तमान में उपलब्ध स्मार्टफोनों में से 15,000 रुपये से कम कीमत वाले सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफ़ोन इस प्रकार हैं, जिन्हें खरीदने पर आप विचार कर सकते हैं।

NOKIA 6

लम्बे इंतज़ार के बाद, Nokia 6 बाजार में आ चुका है। HMD ग्लोबल 23 अक्तूबर को अमेज़ॅन इंडिया में अपनी पहली बिक्री की मेजबानी करेगा जिससे पहले से ही नोकिया एक लाख खरीदार रजिस्टर कर चुका है। नोकिया 6 के बारे में हमें प्रभावित करने वाली पहली चीज इसकी डिज़ाइन की गुणवत्ता है, फोन एयरोस्पेस ग्रेड अल्युमीनियम से बना है जो कि हाथ में बेहद शानदार प्रतीत होता है और निश्चित तौर पर इस कीमत में सर्वश्रेष्ठ दिखने वाले फोनों में से एक है। नोकिया 6 स्टॉक एंड्रॉइड के साथ नोगाट पर संचालित होता है।

Lenovo K8 Note

Lenovo K8 Note नोट स्मार्टफोन में टर्बो चार्जिंग के साथ ज्यादा लम्बे समय तक चलने वाली बैटरी दी गयी है, फोन में 2.5D Gorilla Glass 3 के साथ 1080×1920 पिक्सल (Full HD) वाली 5.5 इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गयी है। फोन में Mali T880 GPU के साथ MediaTek 2.3GHz Helio X23 deca-core प्रोसेसर है। Android 7.1.1 Nougat पर संचालित होने वाले इस फोन में स्टॉक एंड्राइड मौजूद है। फोन के कैमरा सेटअप की बात करें तो फोन में depth sensor के साथ 13MP+5MP का ड्यूल मुख्य कैमरा है, वहीं 13MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

Xiaomi Redmi Note 4

Xiaomi Redmi Note 4 इन दिनों सबसे ज्यादा बेचे जाने वाले फोनों में से एक है। फोन का 4GB + 64GB वाला संस्करण 12,999 रुपये में उपलब्ध है। रेडमी नोट 4 इस कीमत में सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफ़ोन में से एक है, यह 5.5 इंच के फुल HD डिस्प्ले के साथ आता है, यह स्नैपड्रगन 625 प्रोसेसर द्वारा संचालित होता है। फोन में 13MP का मुख्य कैमरा और 5MP का सेल्फी कैमरा है।फोन में 4100mAh की बैटरी दी गयी है। लेकिन इसमें फ़ास्ट चार्जिंग मौजूद नहीं है।

LG Q6

एंड्राइड नोगाट 7.0 पर चलने वाला LG Q6 फोन ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 435 द्वारा संचालित होता है। इसकी खास बात जो इसे इस बजट के अन्य फोनों से बेहतर बनाती है वह है इसकी 18:9 अनुपात वाली डिस्प्ले। औसत बजट वाले इस फोन में 18:9 के एस्पेक्ट रेशिओ वाली डिस्प्ले दी गयी है, जो कि अब तक सिर्फ मँहगे फोनों में आती थीं। Q6 के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोन में 2160 x 1080 पिक्सल्स रेसोलुशन वाली 5.5 इंच की फुलविज़न FHD डिस्प्ले दी गयी है, डिस्प्ले के किनारे काफी पतले हैं और डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेशियो 18:9 रखा गया है।फोन का मुख्य कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, जिसमें LED फ़्लैश सपोर्ट दिया गया है, वहीं 100 डिग्री वाइड एंगल वाला 5 मेगापिक्सेल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

Motorola Moto G5 Plus

Moto G5S Plus अपने पिछले संस्करण की तरह 5.5 इंच की फुल HD IPS स्क्रीन के साथ गोरिल्ला ग्लास 4 के साथ आता है। मोटो जी-सीरीज के इस प्रीमियम फोन की बॉडी को पूर्ण मैटल से तैयार किया गया है। जिसमें प्लास्टिक का कोई उपयोग नहीं है; फोन को मैटल और ग्लास दोनों के शानदार संयोजन से सजाया गया है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Moto G5S Plus में 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज दी गयी है, फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट पर संचालित होता है, कैमरा सेटअप को देखे तो G5S plus में दो मुख्य कैमरे हैं, जिसमें से एक RGB सेंसर और दूसरा मोनोक्रोम सेंसर है। फोन में 8 मेगापिक्सल का एक सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।

Huawei Honor 8 Lite

इस सूची में Honor 8 Lite सबसे कॉम्पैक्ट और आकर्षक फोन है। फोन 5.22 इंच की फुल HD डिस्प्ले के साथ ओक्टा-कोर किरिन 655 चिपसेट द्वारा 2.1GHz पर चलता है। यह 4GB रैम, 64GB इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आता है और एंड्रॉइड नोगैट आधारित EMUI से संचालित होता है।

Coolpad Cool Play 6

CoolPad ने भारत में अपना Cool Play 6 लॉन्च किया है। इसकी मुख्य विशेषताएं 5.5 इंच की फुल HD डिस्प्ले, 6GB रैम, 4060mAh बैटरी और 13MP का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप हैं। यही नहीं, कंपनी ने फोन में एंड्रॉइड ओ अपडेट का भी वादा किया है।

Continue Reading

Tips & Tricks

फेस्टिव सीजन में खरीदये 10 हजार के अंदर ये शानदार स्‍मार्टफोन्‍स

Published

on

फेस्टिव सीजन में खरीदये 10 हजार के अंदर ये शानदार स्‍मार्टफोन्‍स

फेस्टिव सीजन है और आपको इस मौके पर एक बढिया सा स्‍मार्टफोन खरीदा है वो भी 10 हजार के बजट में तो यह आर्टिकल पढ़ते रहिए। आप भी यह जानकर खुश होंगे कि स्मार्टफोन निर्माता कंपनी इस समय मिड बजट स्मार्टफोन पर ज्यादा फोकस कर रही हैं। पिछले कुछ समय में मिड बजट स्मार्टफोन यूजर तेजी से बढ़े हैं और कई इस प्राइस रेंज में कई कंपनियों ने बेहतरीन स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के साथ फोन लॉन्च किए हैं। हालांकि कई बार यूजर्स कई ऑप्शन होने की वजह से कैमरा, प्रोसेसर, स्क्रीन साइज, मेमोरी सहित तमाम फीचर के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं। अगर आप भी आपका बजट भी 10,000 रुपए है और आप इस बजट में नया फोन खरीदना चाहते हैं, तो यहां हम आपको इस बजट रेंज में बेस्ट स्मार्टफोन ऑप्शन बता रहे हैं।

शाओमी रेडमी 4A-

कीमत 5,999 रुपए और 6,999 रुपए रेडमी के स्मार्टफोन्स को हमेशा से ही बजट के मामले में सबसे बेहतरीन माना गया है। Redmi 4A स्मार्टफोन इस बजट में एक अच्छा फोन है। यह फोन 2GB रैम, 16GB इंटरनल मेमोरी और 3GB रैम, 32GB इंटरनल मेमोरी के दो वैरिएंट में उपलब्ध है। इसके 2 जीबी वेरिएंट की कीमत 5,999 रुपए है और 3जीबी वेरिएंट की कीमत 6,999 रुपए है। इस फोन को अमेजन पर खरीदा जा सकता है।

माइक्रोमैक्स Canvas Infinity-

कीमत 9,999 रुपए माइक्रोमैक्स Canvas Infinity का सबसे खास फीचर है, इसका 5.7 इंच का डिस्प्ले। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर दिया गया है। फोन को स्पीड देने के लिए इसमें 3GB की रैम, 32GB की इंटरनल मैमोरी दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसमें सुपर पिक्सल और ऑटो एचडीआर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसका अपर्चर 2.0 का है। वहीं फ्रंट कैमरे की बात करें, तो इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसमें सेल्फी सॉफ्ट लाइट दी गई है।

Coolpad note 5 lite C-

कीमत 7,777 रुपए कूलपैड नोट 5 लाइट सी स्मार्टफोन में 5 इंच की एचडी डिस्प्ले दी गई है। इसका रेसोल्यूशन 720*1280 पिक्सल है। फोन में कंपनी ने 1.1GHz स्नैपड्रैगन 210 क्वाड कोर एसओसी दिया है। ग्राफ़िक्स के लिए इसमें अड्रेनो 304 जीपीयू भी है। कूलपैड का नया स्मार्टफोन नोट 5 लाइट सी 2 जीबी की रैम के साथ आता है, इसमें 16 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है। इस फोन की स्टोरेज को मैमोरीकार्ड की मदद से 64 जीबी तक और बढ़ाया जा सकता है। कूलपैड नोट 5 लाइट सी में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, यह ऑटोफोकस के साथ आता है। इस फोन में f/2.4 अपर्चर और फ्लश सपोर्ट है। फोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। कंपनी का यह लेटेस्ट स्मार्टफोन एंड्रायड 7.1 नॉगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। यह बजट फोन 2500mAh की बैटरी के साथ आता है। इसमें 240 घंटे का स्टैंडबाय टाइम देने की क्षमता है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई, ब्लूटूथ और 4जी LTE सपोर्ट है। फोन में प्रोक्सिमिटी सेंसर, लाइट सेंसर और एक्सेलेरोमीटर भी दिया गया है।

Samsung Galaxy J2 Pro-

कीमत 9000 रुपए वाइब्रैंट कलर और एमोलेड डिस्प्ले के साथ Samsung का Galaxy J2 Pro इस रेंज का अच्छा फोन है। ये सैमसंग गैलेक्सी जे2 (2016) का वेरिएंट है। इसमें 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। जे2 प्रो में भी स्मार्ट ग्लो और टर्बो स्पीड फ़ीचर दिए गए हैं। इसमें में 5 इंच का एचडी (1280 x 720 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। इसमें 1.5 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर स्प्रेडट्रम एससी8830 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। ग्राफिक्स के लिए माली-400एमपी2 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर चलने वाले इस हैंडसेट में ज़रूरत पड़ने पर यूज़र 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे। प्रो में एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का ऑटो फोकस रियर कैमरा दिया गया है। रियर कैमरे में एफ/2.2 अपर्चर वाला लेंस है। साथ ही 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

Xiaomi Redmi Note 4 लेक ब्लू एडिशन-

 शाओमी रेडमी नोट 4 का  लेक ब्लू एडिशन को भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सेदारी के लिए कंपनी झील बचाओँ अभियान के तहत लॉन्च किया गया है। यह वेरियंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल मेमोरी के साथ आता है, जिसकी कीमत12,999 रुपए है, वहीं इसके 2 जीबी रैम और 32 जीबी मैमोरी की कीमत 9,999 रुपए है।इससे पहले जो रंग उपलब्ध कराए गए थे उसमें ब्लैक, गोल्ड और डार्क ग्रे रंग मौजूद थे। मेटल बॉडी वाले Redmi Note4 में 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है। साथ ही इसके रियर में फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। फोन में 625 स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। डुअल सिम वाला नोट4 MIUI 8 बेस्ड एंड्राइड 6.0 मार्शमैलो पर काम करेगा। फोन Redmi Note4 की मोटाई 8.4mm है जबकी Note3 की 5.4mm थी। Note 4 में बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए स्पीकर को बॉटम में प्लेस किया गया है। फोन की बैटरी 4100 mAh की है और ज्यादा देर तक साथ देने के लिए नई टेक्नोलॉजी के साथ डेवेलप की गई है। अगर कैमरे की बात की जाए तो Note4 के रियर में CMOS सेंसर वाला 13 मेगापिक्सल और फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा है। रियर कैमरा f/2।0 अपर्चर, 77 डिग्री वाइड एंगल लेंस और डुअल टोन LED फ्लैश के साथ आएगा वहीं फ्रंट कैमरा 85 डिग्री वाइड एंगल लेंस के साथ आएगा। क्नेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE, wi-fi, Bluetooth, GPS,Micro-USB दिया गया है। फोन सभी डिवाइस से क्नेक्ट हो जाने वाला रिमोट सेंसर फीचर से लैस है।

Continue Reading
Advertisement

Polls

Online Shopping में Best Deal किसका ?

View Results

Loading ... Loading ...

Facebook

Advertisement

Trending